JEE Main 2024: 24 जनवरी को है दुनिया की दूसरी सबसे कठिन परीक्षा, इन 10 बातों का रखें ध्यान, वर्ना बर्बाद होगा 1 साल

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

नई दिल्ली (JEE Main 2024 Admit Card). जेईई मेन 2024 सेशन 1 परीक्षा 24 जनवरी से 01 फरवरी के बीच होगी. जेईई मेन परीक्षा में दो पेपर होते हैं- एक बीटेक/बीई में एडमिशन के लिए होता है और दूसरा बीआर्क/बीप्लानिंग कोर्स के लिए. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने जेईई मेन सेशन 1 परीक्षा के बीआर्क/बीप्लानिंग पेपर के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं.

जेईई मेन 2024 परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.ntaonline.in पर एडमिट कार्ड और परीक्षा से संबंधित अन्य डिटेल्स चेक कर सकते हैं (JEE Main 2024 Exam Date). जेईई मेन परीक्षा शुरू होने में ज्यादा वक्त नहीं बचा है. जानिए जेईई मेन 2024 एग्जाम सेंटर पर किन दिशा-निर्देशों का पालन करना अनिवार्य है.

दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में शामिल
जेईई परीक्षा को दुनिया की दूसरी सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है. जेईई मेन सेशन 1 परीक्षा के लिए 12 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. जेईई मैेन परीक्षा में सफल होने वाले टॉप 2.5 लाख अभ्यर्थी जेईई एडवांस परीक्षा देने के पात्र माने जाएंगे. दोनों परीक्षाओं में सफल होने वाले स्टूडेंट्स को आईआईटी, आईआईआईटी, एनआईटी जैसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों में दाखिला मिलेगा.

जेईई मेन एग्जाम सेंटर के लिए गाइडलाइंस
1- जेईई मेन इंटीमेशन स्लिप और एडमिट कार्ड पर परीक्षा का समय यानी अपनी शिफ्ट चेक कर लें. सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से कम से कम आधे घंटे पहले केंद्र पहुंचना होगा.

2- जेईई एग्जाम सेंटर में एंट्री मिलते ही हॉल में अपनी निर्धारित सीट पर बैठ जाएं. देरी करने पर जरूरी इंस्ट्रक्शन मिस हो सकते हैं.

3- जेईई मेन 2024 एडमिट कार्ड में या परीक्षा केंद्र पर कोई भी परेशानी होने की स्थिति में एनटीए की वेबसाइट पर उपलब्ध हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें.

4- सभी परीक्षार्थियों को जेईई एडमिट कार्ड पर दिए दिशा-निर्देशों को ठीक से पढ़ने की सलाह दी जाती है. साथ ही जेईई मेन एग्जाम डेट का भी ध्यान रखें, इसमें री टेस्ट जैसी सुविधा नहीं मिलेगी.

5- जेईई मेन परीक्षा केंद्र पर एंट्री करने के लिए अपने साथ जेईई मेन सेशन 1 एडमिट कार्ड और सेल्फ-डिक्लेरेशन फॉर्म अनिवार्य रूप से लेकर जाएं.

6- जेईई मेन परीक्षा केंद्र के अंदर बॉल पॉइंट पेन, पानी की ट्रांसपेरेंट बोतल और अटेंडेंस शीट पर लगाने के लिए एक एक्स्ट्रा फोटो लेकर जाने की अनुमति है.

7- जेईई मेन रफ शीट के ऊपर अपना नाम और रोल नंबर स्पष्ट तौर पर लिखें. एग्जाम हॉल से निकलने से पहले रफ शीट अपने इनविजिलेटर को सौंप दें.

8- जेईई मेन एग्जाम सेंटर के अंदर मोबाइल फोन व अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और किसी भी तरह का स्टडी मटीरियल ले जाने की अनुमति नहीं है.

9- जेईई मेन परीक्षार्थियों को अपने ड्रेस कोड का भी खास ख्याल रखना होगा. बहुत ज्यादा जेबों वाले कपड़े न पहनें. साथ ही किसी भी तरह की जूलरी व एक्सेसरीज भी न कैरी करें.

10- जो भी परीक्षार्थी डायबिटिक हैं, वह परमिशन लेकर अपने साथ फल और शुगर टैबलेट ले जा सकते हैं. कैंडी, चॉकलेट व अन्य पैक्ड फूड्स नहीं लेकर जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें:
27 लाख परीक्षार्थी, कब आएगी CTET आंसर की, आपत्ति पर कितनी देनी होगी फीस?

IIT कानपुर का कमाल, रामायण पर बना दी वेबसाइट, मिलेगा एडिटर बनने का मौका

Tags: JEE Exam, Jee main, JEE Main Exam

Source link

Leave a Comment

  • 7k Network
  • best news portal development company in india
  • UPSE Coaching
[democracy id="1"]