लोकसभा सीट पर चाहे जिसकी हो बारी, 80% मतदान कराने को लेकर जिला निर्वाचन की है तैयारी, उपायुक्त ने दी जानकारी.गलत फहमी को दुर करें,खबर को जरूर पढ़ें

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

लोकसभा सीट पर चाहे जिसकी हो बारी, 80% मतदान कराने को लेकर जिला निर्वाचन की है तैयारी, उपायुक्त ने दी जानकारी. गलत फहमी को दुर करें,खबर को जरूर पढ़ें

अनुप सिंह

◆ गढ़वा में है दम, वोट करेंगे हम!! 👆🏻

● अपनी ताकत को पहचान, चलो करें हम सब मतदान!!

◆ लोकसभा आम निर्वाचन 2024 की तैयारियों से जुड़े विषय पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त शेखर जमूआर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मीडिया को दी जानकारी।

◆समाहरणालय स्थित सभागार में आज जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त शेखर जमुआर द्वारा लोकसभा आम चुनाव 2024 की तैयारी के संबंध में प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया। प्रेस कॉन्फ्रेंस में जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा 16 मार्च 2024 को भारत निर्वाचन आयोग, नई दिल्ली द्वारा लागू आदर्श आचार संहिता के पश्चात गढ़वा जिले में अब तक किए गए करवाई एवं 13 पलामू लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के लिए निर्धारित संपूर्ण निर्वाचन कार्यक्रम की जानकारी मीडिया प्रतिनिधियों के साथ साझा की गई। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि 13 पलामू लोकसभा क्षेत्र में 4th फेज में चुनाव होना है, जिसके लिए 18 अप्रैल 2024 को अधिसूचना की तिथि है, 25 अप्रैल 2024 नाम निर्देशन करने की अंतिम तिथि है, 26 अप्रैल 2024 को नाम निर्देशनों की संवीक्षा की तिथि है, 29 अप्रैल 2024 को अभ्यर्थिता वापस लेने की अंतिम तिथि है, 13 मई 2024 को मतदान की तिथि है एवं 4 जून 2024 को मतगणना की तिथि है। उन्होंने बताया कि डिस्पैच सेंटर के रूप में 80 गढ़वा एवं 81 भवनाथपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए श्री सद्गुरु जगजीत सिंह नामधारी महाविद्यालय गढ़वा जबकि 76 डाल्टनगंज एवं 77 विश्रामपुर विधानसभा क्षेत्र हेतु गणेश लाल अग्रवाल महाविद्यालय डाल्टनगंज को तैयार किया गया है। सभी के लिए रिसीविंग सेंटर कृषि उत्पादन बाजार समिति पलामू को बताया गया। गढ़वा जिले में मतदाताओं कि संख्या 1041022 है, वहीं प्रथम बार मतदान करने वाले नए मतदाताओं की संख्या 30142 है। जिसमें 80 गढ़वा में 14790 एवं 81 भवनाथपुर में 15352 है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा महिला मतदान केंद्र, PWD मैनेज्ड बूथ, यूनिक मतदान केंद्र के संबंध में भी विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। कंपोजिट कंट्रोल रूम के बारे में उन्होंने बताया कि यह 24/7 कार्यरत है। भारत निर्वाचन आयोग के सभी गाइडलाइंस का अनुपालन करते हुए निर्वाचन से जुड़े सभी कार्यों को किया जा रहा है। एमसीसी के शतप्रतिशत अनुपालन हेतु वर्तमान में फ्लाइंग स्क्वायड टीम, स्टेटिक सर्विलांस टीम एवं वीडियो सर्विलांस टीम, वीडियो भिविंग टीम के माध्यम से असामाजिक तत्वों, अवैध शराब समेत अन्य गतिविधियों पर पैनी नजर रखी जा रही है।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त ने जिले में शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित कराने को लेकर स्वीप कार्यक्रम के तहत जिले के विभिन्न क्षेत्रों में किए जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी दिया। उन्होंने कहा कि अबकी बार 80 पार के नारे के तहत जिले में 80% से अधिक मतदान सुनिश्चित करना हमारा प्रयास है, उन्होंने मीडिया के माध्यम से आमजनों से अपील किया कि 13 मई को सुबह 7 बजे से संध्या 5 बजे के बीच मतदान के दिन लोग अपने घरों से बाहर निकल कर, मतदान केंद्रों पर पहुंचकर मतदान अवश्य करें। मतदान केंद्रों पर मतदान के दिन की जाने वाली व्यवस्थाओं, ए एम एफ सुविधाओं एवं वालंटियर की प्रतिनियुक्ति को लेकर भी उपायुक्त ने जानकारी दिया, उन्होंने बताया कि एनएसएस/ एनसीसी समेत अन्य के तहत वालंटियर के रूप में मतदान के दिन मतदान केंद्रों पर इनकी प्रतिनियुक्ति की जाएगी जो 85 प्लस के वृद्धि मतदाताओं, दिव्यांग मतदाताओं समेत अन्य को मतदान केंद्रों पर मतदान दिलाने हेतु सहयोग करेंगे। ऐसे मतदाताओं के लिए वाहन, व्हील चेयर की व्यवस्था को लेकर भी उपायुक्त द्वारा जानकारी दिया गया। साथ ही मतदान केंद्रों पर शेड की व्यवस्था की जा रही है। मतदान के दिन मतदान केंद्रों पर मेडिकल टीम की प्रतिनियुक्ति को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि पूर्व के चुनाव में मतदान कर्मियों को मेडिकल किट दिया जाता था परंतु इस बार से मतदान केंद्रों पर मेडिकल किट के साथ स्वास्थ्य सहिया को रखा जाएगा। जहां ओआरएस समेत अन्य व्यवस्था मतदान केंद्र पर मौजूद रहेंगा, जिससे मतदान कर्मियों एवं मतदाताओं को किसी भी प्रकार की समस्या न हो।

आगे उन्होंने बताया कि लोकसभा निर्वाचन 2024 के निमित्त कार्मिक कोषांग, गढ़वा के द्वारा सभी मतदान कर्मियों का 200 Randomization दिनांक 26.04.2024 को सामान्य प्रेक्षक की उपस्थिति में कर लिया गया है। 3rd Randomization की तैयारियाँ की जा रही हैं। सभी मतदान कर्मियों का प्रथम चरण का प्रशिक्षण दिनांक 27.03.2024 से 02.04.2024 तक पूर्ण करा लिया गया है तथा द्वितीय चरण के प्रशिक्षण प्रारंभ होने की तिथि 03.05.2024 है। दिनांक 27.04.2024 को माइक्रो ऑब्जर्वर्स का तथा 28.04.2024 को पोस्टल बैलेट से मतदान हेतु नामित मतदान दल के कर्मियों का प्रशिक्षण पूर्ण करा लिया गया है। स्वीप कार्यक्रम के तहत् स्वीप कोषांग, गढ़वा द्वारा लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के निमित्त सतत् रूप से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिले में अवस्थित महाविद्यालयों एवं अन्य उच्च शैक्षणिक संस्थानों में कुल 12 ELC Young Voter के माध्यम से तथा कार्यालयों, बैंकों आदि में कुल 99 VAF (Voter Awareness Forum) का गठन कर विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। स्वीप के तहत् मतदाता जागरूकता सह-नैतिक मतदान संबंधी अभियान प्रखण्ड / पंचायत/ ग्राम स्तर पर चलाया जा रहा है। जिले में निर्वाचन के दौरान उपयोग में लाए जाने वाले वाहनों का आकलन वाहन कोषांग, गढ़वा के द्वारा कर लिया गया है. जिसके तहत् जिले में कुल 535 छोटे-बड़े वाहनों की आवश्यकता है, जिसके विरूद्ध गढ़वा जिले में 426 वाहन उपलब्ध हैं और शेष 109 छोटे-बड़े वाहनों की कमी है। वाहन कोषांग, गढ़वा के द्वारा उक्त वाहनों की उपलब्धता से संबंधित विभिन्न अग्रेतर कार्रवाई / प्रयास किया जा रहा है। आदर्श आचार संहिता कोषांग के द्वारा जिले में आदर्श आचार संहिता के अनुपालन पर दृष्टि रखी जा रही है तथा विभिन्न प्रतिवेदन तैयार कर ससमय विभाग को प्रेषित किया जा रहा है।


जिले में उपलब्ध EVM & VVPAT का 1″ Randomization दिनांक 15.04.2024 को किया गया है। EMS Software के माध्यम से EVM & VVPAT का 1ª Randomization के उपरांत सभी मशीनों की स्कैनिंग का कार्य पूर्ण कर सभी Scanned ई०वी०एम० को डिस्पैच सेंटर एस०एस० जे०एस० नामधारी कॉलेज, गढ़वा में शिफ्ट कर दिया गया है। EVM & VVPAT का 2nd Randomization की तिथि RO, Palamu के द्वारा दिनांक 02.05.2024 को निर्धारित किया गया है, 2nd Randomization के उपरान्त EVM & VVPAT के Commissioning का कार्य किया जायेगा। Training & Awareness हेतु उपयोग में लाए जा रहे कुल 96-BU, 96-CU & 96-VVPAT (957 मतदान केन्द्रों का 10%) में से 5% अर्थात् 48-BU, 48-CU & 48-VVPAT का पुनः FLC दिनांक 01.05.2024 को पूर्ण कर आवश्यकतानुसार EVM-VVPATs का 1 Supplementary Randomization कर लिया गया है। पोस्टल बैलेट से मतदान कराने के निमित्त गढ़वा जिलान्तर्गत 7 Facilitation Centre बनाया गया है, जिसके लिए मतदान कर्मियों को चिन्हित कर उनका प्रशिक्षण सम्पन्न करा लिया गया है। जिले में 85+ आयु वर्ग के कुल मतदाताओं की संख्या 5712 तथा दिव्यांग मतदाताओं की कुल संख्या 17637 है। जिले के सभी मतदान केन्द्र भवनों पर AMF की उपलब्धता का कार्य निरंतर कराया जा रहा है। साथ ही जिले में बाहर से आने वाले सुरक्षा बलों के आवासन हेतु चिन्हित भवनों में बिजली, पेयजल, शौचालय आदि की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का कार्य किया जा रहा है। जिले में कुल 11 Women Managed मतदान केन्द्र, 01 PwD Managed मतदान केन्द्र, 01 Youth Managed मतदान केन्द्र एवं 02 Unique मतदान केन्द्र बनाया गया है। जिले में कार्यान्वित 05 अंतर्राज्यीय चेक पोस्ट के माध्यम से निरंतर सघन जाँच अभियान चलाया जा रहा है। जिले में कुल 24 FST दल, 24 SST दल, 12 VST दल, 06 VVT दल की प्रतिनियुक्ति कर सुरक्षा संबंधी गश्त कराया जा रहा है तथा C-Vigil के माध्यम से प्राप्त होने वाले शिकायतों का त्वरित निष्पादन कराया जा रहा है। जिले में कुल 4 मतदान केन्द्रों का Relocation, 8 मतदान केन्द्रों का Helidropping, 47 मतदान केन्द्रों का P-2 dispatch, 55 मतदान केन्द्रों का P+1 Arrival निर्धारित है, कुल 90 Intermediate Strong Room और 20 Cluster Center बनाया गया है। वोटर हेल्पलाइन टॉल फ्री नंबर 1950 एवं कंट्रोल रूम के 112 नंबर पर सम्पर्क कर लोग निर्वाचन से जुड़े सुझाव या शिकायत दर्ज करा सकते है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार पांडेय ने बताया कि जिले में अनुज्ञप्ति प्रदत्त शस्त्रों की कुल संख्या 703 है, जिसमें से 624 शस्त्र चुनाव की घोषणा के पश्चात् विभिन्न थानों में जमा करा लिया गया है तथा 46 Licensed Arms Cancel कर दिया गया है। निर्वाचन की घोषणा के उपरान्त गढ़वा जिले में अबतक कुल 20 Unlicensed Arms, 85 Illegal Cartridges और 50 gm. Explosive (Gun powder) जब्त किये गये हैं। शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त माहौल में मतदान कराने को लेकर हमे पर्याप्त संख्या में फ़ोर्स उपलब्ध कराए गए है। सीआरपीएफ, जिला बल समेत अन्य सुरक्षा बलों की रहने की पर्याप्त व्यवस्था कर ली गई है। अब तक 600 से अधिक नॉन बेलेबल वारंट जारी किए गए है, जिनमें 286 लोगों को पकड़ा गया है। साथ ही 3 लोगों पर जिला बदर की कार्रवाई, 5 पर थाना हाजिर की कार्रवाई की गई है। पूर्व में 5 इंटरस्टेट चेकपोस्ट बनाए गए थे, जिसमें 1 और चेकपोस्ट खरौंधी क्षेत्र में बनाया गया है। अब कुल 6 इंटरस्टेट चेकपोस्ट सक्रिय रूप से कार्य कर रहे है। चेक नको पर दंडाधिकारी एवं पुलिस बल तैनात है, सक्रियता से वाहनों की चेकिंग की जा रही है। वेबकैम के माध्यम से भी जिला में रहकर हर गतिविधि पर 24/7 पैनी नजर रखी जा रही है। 24 स्टेटिक सर्विलांस टीम एवं 18 थानों के माध्यम से भी रेंडम स्थान पर चेक पोस्ट लगाकर रोजाना चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। सीआरपीएफ एवं जैप टीम के माध्यम से जिले में भयमुक्त महौल में मतदान सुनिश्चित कराया जाएगा। उन्होंने अपील किया कि मतदाता भयमुक्त महौल में नैतिक मतदान करें। प्रेस कॉन्फ्रेंस में निर्वाचन से जुड़े कई अन्य विषयों पर भी जानकारी साझा की गई एवं मीडिया प्रतिनिधियों द्वारा पुछे गए सवालों के उत्तर दिए गए।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के अंत में जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने समस्त जिलावासियों से पुनः अपील किया कि मतदान की तिथि 13.05.2024 को अपने-अपने मतदान केन्द्रों पर जाकर अपना मतदान अवश्य करें, चुनाव का पर्व देश का गर्व में अपनी सहभागिता अवश्य दें तथा भारत निर्वाचन आयोग का कथन अबकी बार 80 पार को साकार करने में जिम्मेदारी पूर्वक अपनी अहम भूमिका निभाएँ। वहीं प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्वीप नोडल पदाधिकारी ने मीडिया के माध्यम से जिलेवासियों से अपील किया कि 7 मई को संध्या 6 बजे से 8 बजे के बीच अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर निर्वाचन से वोटर अवेयरनेस पोस्टर आदि करें, साथ हीं पोस्ट में #ElectionAmbassador #MainbhiElectionAmbassador हैश टैग एवं @ceojharkhand एवं @ECISVEEP को जरूर टैग कर मतदाता जागरूकता अभियान का हिस्सा बने। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में उपरोक्त के अतिरिक्त अपर समाहर्ता मतियश विजय टोप्पो, उप निर्वाचन पदाधिकारी सुशील कुमार राय, भूमि सुधार उप समाहर्ता रंका-सह-स्वीप नोडल पदाधिकारी प्रमेश कुशवाहा, जिला योजना पदाधिकारी-सह-जिला जनसंपर्क पदाधिकारी संजीव कुमार सिंह, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी अमित कुमार केसरी, प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के ब्यूरो चीफ एवं प्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

● अपनी ताकत को पहचान, चलो करें हम सब मतदान!!

Leave a Comment

  • 7k Network
  • best news portal development company in india
  • UPSE Coaching
[democracy id="1"]