घरों से धार्मिक झंडा उतारने एवं समत नहीं गाड़ने देने को लेकर ग्रामीणों ने बीडीओ के उपर कार्यवाई की मांग की

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

घरों से धार्मिक झंडा उतारने एवं समत नहीं गाड़ने देने को लेकर ग्रामीणों ने बीडीओ के उपर कार्यवाई की मांग की

अनुप सिंह

घरों से धार्मिक झंडा उतारने एवं पूर्वजों द्वारा चयनित स्थल पर समत नहीं गाड़ने देने के विरोध में ग्रामीण बीडीओ के खिलाफ हुए गोलबंद, उपायुक्त को आवेदन देकर ग्रामीण एवं जनप्रतिनिधियों ने बीडीओ के ऊपर की कार्रवाई की मांग

रात्रि के 9 से 12 बजे तक मुखिया प्रतिनिधि एवं लगभग 5 दर्जन की संख्या में ग्रामीणों को थाना में बनाया बंधक

मझिआंव- बरडीहा प्रखंड विकास पदाधिकारी सह अंचलाधिकारी विजय राम के द्वारा हिंदुओं के घर के ऊपर लगे महाबिरी,भगवा एवं भोलेनाथ का झंडा जबरन उतरवा देने एवं पूर्वजों द्वारा निर्धारित स्थल पर होलिका दहन हेतु समत नहीं गाड़ने देने के कारण बरडीहा में तनाव की स्थिति पैदा हो गई है। प्रखंड विकास पदाधिकारी सह अंचलाधिकारी विजय राम के विरोध में ग्रामीणों एवं जनप्रतिनिधियो ने गोलबंद होकर उपायुक्त को लिखित आवेदन देकर कानूनी कार्रवाई करने की मांग की है। दिए गए आवेदन में कहा गया है कि जब से प्रखंड विकास पदाधिकारी विजय राम ने बरडीहा प्रखंड में योगदान दिए हैं,तब से इनके द्वारा अपनी शक्ति का गलत प्रयोग कर क्षेत्र में भयावह स्थिति पैदा करते हुए अशांति फैलाने का कार्य किया जा रहा है। इन्होंने हद कि सीमा तो तब पर कर दी, जब शुक्रवार की बीती रात्रि में हिंदुओं की महान आस्था का पर्व होलिका दहन हेतु पूर्वजों द्वारा चयनित स्थलों पर समत गाड़ने गए ग्रामीणों को देखते ही भड़क गए।और अमर्यादित भाषा का प्रयोग करते मुखिया प्रतिनिधि वशिष्ठ पासवान को बुलाकर सभी ग्रामीणों के सामने अमर्यादित भाषा का प्रयोग करते हुए जेल भेजने की धमकी दिए। और रात्रि में थाना पुलिस को बुलाकर सभी ग्रामीणों एवं प्रतिनिधि को 9:00 बजे से 12:00 बजे तक 3 घंटे बंधक बनवा दिया। इतना ही नहीं इनके द्वारा जबरन हिंदुओं के घर पर लगे महावीरी झंडा,भगवा झंडा एवं भोलेनाथ का झंडा भी उतरवा दिया गया। इसके अलावा उन्होंने विजय बहादुर पासवान के नवनिर्मित मकान में गृह प्रवेश के दौरान लगाए गए हनुमान जी का झंडा भी उतरवा दिया। इसके अलावा 85 वर्षीय राजपति कुंवर, मीरा देवी 45 वर्ष,मीना देवी 50 वर्ष एवं देवी मंदिर के पुजारी राजेंद्र प्रजापति 65 वर्ष ने बताया कि हम सभी के जीवन काल में किसी सरकारी पदाधिकारी के द्वारा इस तरह की पहली बार धार्मिक आस्था के साथ खिलवाड़ कि घटना है। जिससे बरडीहा के अलावे अन्य क्षेत्रों में आक्रोश की स्थिति है। इसके अलावा ग्रामीणों ने बताया कि पूर्वजों के द्वारा निर्धारित स्थल के समीप लगभग पांच वर्ष पूर्व बीडीओ आवास का निर्माण हो चुका है। और उस आवास में पूर्व प्रखंड विकास पदाधिकारी सुश्री दीपमाला के रहने समय भी हम लोग इस स्थान पर होलिका दहन किये हैं। पर उनको कोई आपत्ति नहीं हुई। बल्कि उन्होंने आस्था के इस महान होलिका दहन में शामिल भी हुई थी। और इस वर्ष प्रखंड विकास पदाधिकारी विजय राम के द्वारा समत गाड़ने नहीं दिया गया जो समझ से परे है। बताया कि समत नहीं गाड़ने देने के बाद लगभग हम सभी लोग अपने अपने घर लौट गए। इसके पश्चात प्रखंड विकास पदाधिकारी ने अपने चहेते गर्वित मातृभूमि के पत्रकार प्रदीप कुमार तिवारी एवं सुरेंद्र विश्वकर्मा के द्वारा पूर्व के स्थल से लगभग 100 मीटर की दूरी पर स्थल चयन कर समत गाड़ने हेतु रेंडी का पौधा को गड़वा दिया गया।जो दूसरे कुंदरहे गांव का सिवान पड़ता है।साथ ही सभी ग्रामीणों ने समत नहीं जलाने का निर्णय लिया है। इसकी प्रतिलिपि पुलिस अधीक्षक, स्थानीय विधायक एवं सांसद को भी प्रेषित कर दी गई है। आवेदन देने वालों में नकुल राम,गोरख पासवान,मनीष कुमार,उप प्रमुख सकेंद्र पासवान, मुखिया प्रतिनिधि वशिष्ठ पासवान, सुनील कुमार,दिनेश प्रजापति सहित सैकड़ो लोगों का नाम शामिल है।

क्या कहा प्रखंड विकास पदाधिकारी ने: – इधर इस संबंध में प्रखंड विकास पदाधिकारी सह अंचल अधिकारी विजय राम ने बताया कि चुनाव आयोग के द्वारा आदर्श आचार संहिता लग जाने के बाद मैं प्रखंड विकास पदाधिकारी के हैसियत से नहीं बल्कि चुनाव आयोग के द्वारा प्रदत दंडाधिकारी की हैसियत से काम कर रहा हूं।ग्रामीणों के लिए पूर्व निर्धारित स्थल से लगभग 100 मीटर की दूरी पर समत जलाने हेतु भूमि उपलब्ध करा दी गई है। और झंडा उतरवाने के जवाब में उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार सभी तरह के झंडों को उतरवाया गया है।

Leave a Comment

  • 7k Network
  • best news portal development company in india
  • UPSE Coaching
[democracy id="1"]